Spotting
 Timeline
 Travel Tip
 Trip
 Race
 Social
 Greeting
 Poll
 Img
 PNR
 Pic
 Blog
 News
 Conf TL
 RF Club
 Convention
 Monitor
 Topic
 #
 Rating
 Correct
 Wrong
 Stamp
 PNR Ref
 PNR Req
 Blank PNRs
 HJ
 Vote
 Pred
 @
 FM Alert
 FM Approval
 Pvt
News Super Search
 ↓ 
×
Member:
Posting Date From:
Posting Date To:
Category:
Zone:
Language:
IR Press Release:

Search
  Go  
dark mode

For a RailFan, watching MPS skips are far more interesting than watching F1 race - Prince Maan

Full Site Search
  Full Site Search  
FmT LIVE - Follow my Trip with me... LIVE
 
Sun Jun 26 23:35:49 IST
Home
Trains
ΣChains
Atlas
PNR
Forum
Quiz Feed
Topics
Gallery
News
FAQ
Trips
Login
Advanced Search
Page#    378936 news entries  next>>
Today (23:02) Jamshedpur : एक जुलाई को जम्मूतवी चलने पर स्टेशन में यात्रियों के बीच होगा लड्डू वितरण, सांसद को करेंगे सम्मानित राशिफल Must Read Related Articles (sharpbharat.com)
New/Special Trains
SER/South Eastern
0 Followers
527 views

News Entry# 490590  Blog Entry# 5391825   
  Past Edits
Jun 26 2022 (23:02)
Station Tag: Tatanagar Junction/TATA added by ♦️ ଶଶାଙ୍କ ଶେଖର ସ୍ବାଇଁ ♦️/1700730

Jun 26 2022 (23:02)
Train Tag: Jammu Tawi - Tatanagar Express/18102 added by ♦️ ଶଶାଙ୍କ ଶେଖର ସ୍ବାଇଁ ♦️/1700730

Jun 26 2022 (23:02)
Train Tag: Tatanagar - Jammu Tawi Express/18101 added by ♦️ ଶଶାଙ୍କ ଶେଖର ସ୍ବାଇଁ ♦️/1700730
जमशेदपुर : आगामी एक जुलाई को जम्मूतवी ट्रेन के दो साल से ज्यादा समय के बाद पुनः संचालन होने पर स्टेशन परिसर में यात्रियों के बीच लड्डू का वितरण किया जायेगा और सांसद विद्युत वरण महतो को भी सम्मानित किया जाएगा. यह जानकारी वरिष्ठ सिख भाजपा नेता सतवीर सिंह सोमू और युवा सिख नेता इंदरजीत सिंह ने संयुक्त रूप से दी. जैसा कि ज्ञात है कोरोना काल मे लॉकडाउन को देखते हुए जम्मूतवी ट्रेन का परिचालन बंद कर दिया गया था. कोरोना काल के बाद जब पुनः ट्रेनो का परिचालन शुरू हुआ तो, उस वक़्त जम्मूतवी का परिचालन नहीं शुरू किया गया, जिससे कि सवर्ण मंदिर और वैष्णो देवी जाने पर श्रदालुओं को काफी परेशानी हो रही थी. जिसको लेकर समाज के लोगों के साथ कई बार रेलवे को ज्ञापन, शांतिपूर्ण प्रदर्शन के साथ सांसद को श्रदालुओं सहित यात्रियों की परेशानी से अवगत कराया गया, जिसके फलस्वरूप सांसद ने समाज की...
more...
बातों को रेल मंत्री के सामने रखा, जिसके फलस्वरूप 1 जुलाई से सप्ताह में 3 दिन के जम्मूतवी ट्रेन का परिचालन आरंभ हो रहा है. सोमू ने बताया कि जम्मूतवी के पुनः शुरू होने के लिये वो शुरुआत से आंदोलन से जुड़े थे. सोशल मीडिया, ट्वीट, रेल प्रबंधक से वार्ता,शांतिपूर्ण आंदोलन,सांसद महदोय तक समाज के साथ रह कर हर माध्यम से आंदोलन को चालू रखा, जिससे की आगामी 1 जुलाई को शाम 5 बजे ट्रेन की रवानगी होंगी, जो कि काफी हर्ष का विषय है. यात्रियों के साथ श्रदालुओं की बड़ी मांग पूरी हुई है, जिसका इजहार यात्रियों के बीच लड्डू बांट कर किया जायेगा. साथ ही सांसद को उनके अथक प्रयास के नतीजे के लिये सम्मानित भी किया जायेगा. इंदरजीत सिंह ने कहा कि ट्रेन का फिर से शुरू होना, निश्चित रूप से हर्ष का विषय है. आंदोलन में शामिल एक एक व्यक्ति के प्रयास का नतीजा है. यात्रियों की संख्या को देखते हुए आने वाले समय मे सांसद से आग्रह होगा कि ट्रेन को प्रतिदिन किया जाये.

Rail News
25 views
Today (23:34)
arunjoshi028
Arunjoshi028^~   3123 blog posts
Re# 5391825-1            Tags   Past Edits
Great bidyut mahto ji
Rishikesh Karnprayag Rail Project के तहत 25 किलोमीटर टनलिंग का काम पूरा हो चुका है। देखिए तस्वीरें
ऋषिकेश: पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजक्ट Rishikesh Karnprayag Rail Project के अलग अलग फेस में 5 महीने के भीतर 25 किलोमीटर टनलिंग का काम पूरा हो चुका है।
Rishikesh Karnprayag Rail Project Tunnel
खुद रेल मंत्रालय ने शनिवार देर रात अपने ट्विटर पर इस बात
...
more...
की जानकारी दी है। पांच माह के भीतर 25 किलोमीटर टनलिंग का काम पूरा करना वास्तव में बड़ी कामयाबी है। खुद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने भी इस ट्वीट को शेयर किया है। आपको बता दें कि ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल परियोजना भारतीय रेलवे की सबसे चुनौतीपूर्ण रेल परियोजनाओं में से एक है। ये परियोजना 125 किलोमीटर लंबी है। सबसे खास बात ये है कि 125 किलोमीटर का 105 किलोमीटर हिस्सा सुरंगों के भीतर से होकर गुजरेगा। इस परियोजना पर 17 सुरंगों का निर्माण हो रहा है। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेलवे प्रोजेक्ट का मकसद उत्तराखंड के चार धामों को आपस में जोड़ना है। परियोजना के तहत 16 पुल, 17 सुरंग और 12 रेलवे स्टेशन बनाए जाने प्रस्तावित हैं। आगे देखिए तस्वीरें
Rishikesh Karnprayag Rail Tunnel Latest Photos 01
जिनमें से 10 स्टेशन पुलों के ऊपर और सुरंग के अंदर होंगे। खुली जमीन पर इन स्टेशनों का प्लेटफार्म वाला हिस्सा ही दिखाई देगा। सिर्फ शिवपुरी और ब्यासी स्टेशन ही ऐसे स्टेशन हैं, जिन का कुछ भाग खुली जमीन पर दिखेगा। रेल मार्ग का 84.24 फीसदी भाग अंडरग्राउंड रहेगा।
Rishikesh Karnprayag Rail Tunnel Latest Photos 02
सिर्फ रेलमार्ग ही नहीं ज्यादातर रेलवे स्टेशन भी सुरंग के अंदर और पुल के ऊपर बनाए जाएंगे। ऋषिकेश-कर्णप्रयाग रेल लाइन में पहाड़ के नीचे 20 किलोमीटर लंबी टनल बनाने की योजना है। इसके निर्माण के लिए रेल विकास निगम ने एलएनटी कंपनी के साथ 3338 करोड़ रुपये का अनुबंध किया है।
Today (22:37) बीना-भोपाल-बीना के बीच मेमू सेवा हुई बहाल (www.naidunia.com)
New/Special Trains
WCR/West Central
0 Followers
908 views

News Entry# 490588  Blog Entry# 5391807   
  Past Edits
Jun 26 2022 (22:37)
Station Tag: Bhopal Junction/BPL added by Adittyaa Sharma/1421836

Jun 26 2022 (22:37)
Station Tag: Bina Junction/BINA added by Adittyaa Sharma/1421836
बीना (नवदुनिया न्यूज)। रेलवे यात्रियों की परेशानी को देखते हुए भोपाल-बीना-भोपाल के बीच रेलवे ने मेमू ट्रेन सेवा बहाल कर दी है। इस ट्रेन के चालू होने से हजारों यात्रियों को लाभ मिलेगा। मेमू ट्रेन बंद होने से हजारों यात्रियों को परेशानियों का सामपना करना पड़ रहा है। इसके चलते लोग लंबे समय से मेमू सेवा शुरू करने की मांग कर रहे थे। यात्रियों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए रेलवे ने रविवार को मेमू ट्रेन चालू करने का आदेश जारी कर दिया है। 30 जून से यह ट्रेन नियमित रूप से भोपाल-बीना-भोपाल के बीच चलेगी।
कोरोना संक्रमण काल से पहले भोपाल-बीना-भोपाल के बीच मेमू ट्रेन के दो-दो फेरे लगते थे, लेकिन कोरोना संक्रमण के चलते मेमू ट्रेन को बंद कर
...
more...
दिया गया था। संक्रमण कम होने पर रेलवे ने भोपाल-बीना के बीच मेमू स्पेशल के नाम से ट्रेन क्रमांक 06631 शुरू की थी। मेमू स्पेशल भोपाल से सुबह 7ः15 बजे चलकर सुबह 10ः40 बजे बीना पहुंचती है। इसी तरह बीना से भोपाल के बीच ट्रेन क्रमांक 06632 मेमू स्पेशल चलाई जा रही है। यह ट्रेन शाम 5ः40 बजे बीना से चलकर रात 8ः50 बजे भोपाल पहुंचती है। दोनों तरफ से यह ट्रेन यात्रियों के लिए सुविधाजनक नहीं थी। इसलिए लंबे समय से यात्री पहले की तरह दोनों तरफ एक-एक फेरा और बढ़ाने की मांग कर रहे थे। यात्रियों की परेशानी को देखते हुए रेलवे ने मेमू ट्रेन सेवा बहाल कर दी है। मेमू ट्रेन क्रमांक 61633 भोपाल से दोपहर 2ः20 बजे चलकर सांची, विदिशा, गुलाबगंज, गंजबासौदा, मंडीबामोरा रेलवे स्टेशन रुकते हुए शाम शाम 5 बजे बीना पहुंचेगी। इसी तरह बीना से चलने वाली मेमू ट्रेन क्रमांक 61634 बीना स्टेशन से सुबह 11ः34 बजे चलकर इन्हीं स्टेशन पर रुकते हुए दोपहर 1ः40 बजे भोपाल स्टेशन पहुंचेगी। इससे भोपाल-बीना-भोपाल के बीच पड़ने वाली स्टेशन से यात्रियों को सफर करने में काफी सुविधा होगा।
अप-डाउनर कर रहे थे मांग
मेमू स्पेशल ट्रेन नौकरी पेशा लोगों के समय के अनुकूल नहीं थी। इसे लेकर लोग लंबे समय से पुराने समय पर मेमू ट्रेन चलाने की मांग कर रहे थे। ट्रेन चालू करने को लेकर अप-डाउनर्स रेल मंत्री से लेकर डीआरएम के नाम ज्ञापन दे चुके हैं। यात्रियों की मांग और उनकी सुविधा को ध्यान में रखकर रेलवे ने 30 जून से मेमू ट्रेन चलाने का आदेश जारी कर दिया है।
Today (21:21) Breaking News मध्यप्रदेश में बनेंगे 6 नए रेलवे स्टेशन (www.patrika.com)
WR/Western
0 Followers
2259 views

News Entry# 490586  Blog Entry# 5391751   
  Past Edits
Jun 26 2022 (21:21)
Station Tag: Jaora/JAO added by RF SHANKU/1438110

Jun 26 2022 (21:21)
Station Tag: Mandsor/MDS added by RF SHANKU/1438110
Stations:  Jaora/JAO   Mandsor/MDS  
भारतीय रेलवे मध्यप्रदेश में 6 नए रेलवे स्टेशन का निर्माण करने जा रही है। इसके लिए टेंडर की मंजूरी के बाद अब नए रेलवे स्टेशन के निर्माण के लिए ड्राइंग बनाने का काम शुरू कर दिया गया है।
लंबे समय से नीमच - रतलाम रेल सेक्शन में दौहरीकरण काम की शुरुआत होने का इंतजार हो रहा है। रेलवे ने इसके टेंडर को मंजूरी दे दी है। अब मंदसौर और जावरा सहित छह नए स्टेशन बनाने के लिए नक्शे की शुरुआत होने वाली है। अगले तीन से चार माह में निर्माण कार्य की शुरुआत कर दी जाएगी। नीमच - रतलाम-नीमच रेल सेक्शन में 266 किमी के रेल मार्ग में पहली बार इलेक्ट्रॉनिक सिग्नल लगाए जाएंगे।
पेनल
...
more...
सिग्नल प्रणाली
मंडल रेल प्रबंधक विनीत गुप्ता ने शनिवार को रेल मंडल के वाणिज्य, परिचालन, निर्माण कार्य सहित अन्य विभागीय अधिकारियों के साथ करीब सात घंटे तक बैठक की है। इस बैठक में ही पूरे निर्माण कार्य को लेकर विस्तार से योजना बनी है। रेलवे अधिकारियों के अनुसार इस समय नीमच से लेकर रतलाम के धोंसवास तक पेनल सिग्नल प्रणाली है।
पहले जाने पूरी योजना
रेलवे ने कोटा-चित्तौडग़ढ़-मंदसौर-रतलाम-इंदौर-खंडवा तक के लिए रेलवे लाइन दौहरीकरण की योजना बनाई थी। इसमे नीमच - रतलाम - नीमच तक के करीब 266 किमी के रेल मार्ग पर अब तक दौहरी रेल लाइन नहीं है। इसके चलते आमने - सामने की ट्रेन होने पर एक ट्रेन को रेलवे स्टेशन पर अधिक समय तक ठहरना होता है। रेलवे ने जो योजना बनाई थी, वो 931 करोड़ रुपए की थी, जो 2018 में बनी थी। इस योजना की मंजूरी की घोषणा 2021 में सितंबर माह में केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने की। अब इस योजना में 25 हजार करोड़ रुपए की राशि मंजूर हुई है।
इसलिए पेनल बदलना जरूरी
रेल मंडल के नीमच से लेकर रतलाम के पूर्व धोंसवास रेलवे स्टेशन तक पेनल सिग्नल प्रणाली है। अब इनमे मंदसौर, जावरा सहित कुल छह स्टेशन ऐसे है, जहां पेनल बदलने के साथ - साथ स्टेशन का पूरा भवन ही नया बनाया जाएगा। इसी योजना की निविदा मंजूर होने के बाद अब शनिवार को नक्शे बनाने के काम को मंजूरी हो गई है।
इन मामलों पर भी हुई बात
दिनभर हुई बैठक में रेलवे को वर्ष २०२१ के मुकाबले २०२२ के शुरू के तीन माह क्रमश: अप्रेल, मई और जून माह में राजस्व के मामले में वृद्धि पर भी बात की गई। अधिकारियों के मुताबिक पार्सल लोडिंग में 35 प्रतिशत तो यात्री सहित अन्य आय में 70 प्रतिशत की वृद्धि पिछले वर्ष के मुकाबले हुई है। इसके अलावा समीक्षा बैठक में यात्री सुविधा, संरक्षा और सुरक्षा के मुद्दों सहित ट्रेन की गति बढ़ाने के बारे में भी बात की गई है।
नक्शे बनाने का काम शुरू होगा
रेल मंडल में मंदसौर, जावरा सहित छह नए स्टेशन नीमच - रतलाम के बीच बनना मंजूर हुआ है। दौहरीकरण की योजना में टेंडर हो गए है। अब योजना अंतर्गत नक्शे बनाने के काम की शुरुआत होगी।
- विनीत गुप्ता, मंडल रेल प्रबंधक
Today (19:38) Eid 2022: New Jalpaiguri-Dhaka Mitali Express train services to remain suspended for 9 days (zeenews.india.com)
IR Affairs
NFR/Northeast Frontier
0 Followers
4370 views

News Entry# 490585  Blog Entry# 5391669   
  Past Edits
Jun 26 2022 (19:38)
Station Tag: Dhaka Cantt./DHCA added by बिप्लब कागयुगँ/1329476

Jun 26 2022 (19:38)
Station Tag: New Jalpaiguri Junction/NJP added by बिप्लब कागयुगँ/1329476

Jun 26 2022 (19:38)
Train Tag: Mitali Express/13132 added by बिप्लब कागयुगँ/1329476

Jun 26 2022 (19:38)
Train Tag: Mitali Express/13131 added by बिप्लब कागयुगँ/1329476
The train services were suspended as per request from Bangladesh Railways, NFR release said adding regular services will resume soon after Eid celebration is over, reports PTI. 
In view of Eid celebrations in the neighbouring country, the services of Mitali Express running between New Jalpaiguri in India and Bangladesh capital Dhaka will remain suspended for nine days from July 6, an NFR release said on June 25. The services were suspended as per request from Bangladesh Railways, it said, adding regular services will resume soon after Eid celebration is over in the neighbouring country.
"Indian
...
more...
Railways has decided to cancel the services of 13132 (New Jalpaiguri-Dhaka) & 13131 (Dhaka-New Jalpaiguri) Mitali Express from 06th July to 14th July, 2022 due to celebration of Eid festival in Bangladesh," the release issued by Northeast Frontier Railway (NFR) said.
"Bangladesh Railways has requested Indian Railways to cancel the trips of Mitali Express in view of the Eid festival," it said.
The train service between New Jalpaiguri and Dhaka Cantonment railway stations was flagged off on June 1 this year by the railway ministers of the two countries. Passenger train services between India and Bangladesh had resumed last month after two years of gap due to Covid-19 pandemic, the release added.
Page#    378936 news entries  next>>

Scroll to Top
Scroll to Bottom
Go to Mobile site
Important Note: This website NEVER solicits for Money or Donations. Please beware of anyone requesting/demanding money on behalf of IRI. Thanks.
Disclaimer: This website has NO affiliation with the Government-run site of Indian Railways. This site does NOT claim 100% accuracy of fast-changing Rail Information. YOU are responsible for independently confirming the validity of information through other sources.
India Rail Info Privacy Policy